Saturday, March 5, 2016

रेल यात्रा के दौरान ये नंबर जरुर सेव कर लें

भारतीय रेल सेवा नंबर

भारतीय रेल ग्राहक सेवा, शिकायत और आपातकालीन नंबर

यदि आप ट्रेन से सफ़र कर रहे है तो कुछ नंबर आपके मोबाइल पर जरुर सेव किये हुए होने चाहिए, आइये जानते है क्या है नंबर और उनका उपयोग 


ये नंबर जरुर रखें रेल यात्रा के दौरान अपने पास

  • 182 या 1512 -  यदि यात्रा के दौरान आपके या आपके किसी भी सहयात्री के साथ कोई असामाजिक तत्व अपराधिक कृत्य करते है, तो इस नंबर पर कॉल करके आप अपनी शिकायत रेलवे पुलिस के साथ दर्ज करवा सकते है| आपकी शिकायत तुरंत नजदीकी रेलवे स्टेशन पुलिस तक पहुँच जाएगी| इस हेल्पलाइन के बाद आपको इन प्रकार की शिकायत के लिए किसी भी स्टेशन पर रुकने या उतरने की कोई आवश्यकता नहीं होगी | 
  • 138 - अखिल भारतीय हेल्पलाइन नंबर
  • 139-भारतीय रेल की पूछताछ सेवा के इस नंबर पर आप रेल आरक्षण, समय इत्यादि किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते है | 
  • IRCTC ग्राहक सेवा नंबर : IRCTC पर किसी भी प्रकार की पूछताछ या जानकारी के लिए आप उनके इन कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर सकते है
    • 011-23340000, 011-23345500, 011-23344787
    • 1800-111-139  ( टोल फ्री )
    • दिल्ली/ एनसीआर : 011-39340000 
    • चेन्नई : 044-2530-0000
    • अहमदाबाद : 079-2530-0000
    • बैंगलोर : 080-2530-0000
    • चंड़ीगढ़ : 172-2530-0000
    • हैदराबाद : 040-2530-0000
    • मुंबई : 022-2530-0000
  • IRCTC के खाने से सम्बन्धी शिकायत के लिए : 1800-111-321
  • IRCTC  कैटरिंग कस्टमर केयर : 1800-1034-139, 0120-4383892~99

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Text Widget

Blog Archive

Total Pageviews

Powered by Blogger.
Copyright © HINDI MEIN JAANKAARI KAAM KI | Powered By Blogger | Blogger Templates
Design by Saeed Salam | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com